ARMY का फुल फॉर्म क्या है? | ARMY का परिभाषा और अर्थ in Hindi

ARMY का हिन्दी मे फुल फॉर्म के बारे मे जाने तो, हिन्दी मे आर्मी का मतलब सतर्क नियमित गतिशीलता युवा होता हैं ।

ये ऐसा शब्द हैं, जिसे सुनते ही सिर गर्व से उठ जाता हैं, दिल मे सम्मान और बेहद प्यार उमड़ पड़ता हैं । हम सभी ने कभी न कभी इसका अनुभव किया हैं । किन्तु क्या सभी लोग आर्मी के बारे मे सब कुछ जानते हैं? अगर नहीं, तो ये article से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा । 

इस लेख के माध्यम से हम आपको आर्मी के बारे मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे । आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता हैं? इसका मतलब क्या होता हैं? और इसे कैसे जॉइन करते हैं, ऐसे सभी सवालों का जवाब इस लेख के माध्यम से आपको मिलेगा, आर्मी की पूरी जानकारी के लेख को पूरा पढे । 

ARMY  का फुलफॉर्म क्या होता हैं?

सबसे पहले इसका फुल फॉर्म के बारे मे जान लेते हैं। आर्मी का अंग्रेजी मे फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young होता हैं । इसके साथ अगर हम इसका हिन्दी मे फुल फॉर्म के बारे मे जाने तो, हिन्दी मे आर्मी का मतलब सतर्क नियमित गतिशीलता युवा होता हैं । 

वैसे तो आर्मी का कोई फुल फॉर्म नहीं होता मगर इसे हम बहुत सारे अन्य नामों से भी जानते हैं । जैसे Armed Forces और Ground Forces । 

ARMY का मतलब क्या होता हैं?

बहुत सारे परीक्षा मे इसके बारे मे पूछा जाता हैं, इसलिए इसका मतलब आपको पता होना चाहिए । 

ARMY शब्द latin भाषा से लिया गया हैं जिसका मतलब होता हैं Armed force जिसे हिन्दी मे सशस्त्र बल कहते हैं। यह एक मिलिट्री फोर्स संगठन होता हैं जो की भूमि पर टेनत रहकर सुरक्षा तथा दुसमनो से देश को बचाती हैं । 

ARMY का फुल फॉर्म
ARMY का फुल फॉर्म

ARMY कैसे बना?

प्राचीन काल से ही एक राज्य दूसरे राज्य से सुरक्षा के लिए सैनिक तैनात करती आई हैं । चंद्रगुप्त से लेकर अंग्रेजों के आने तक सभी जगह सैनिक की भूमिका दिखाई देती हैं । आधुनिक काल मे जब सभी देश स्वतंत्र हो गए तब सभी देशों ने आर्मी को अपने देश की सीमा पर तैनात किए जिसका काम था देश को बाहर से आने वाले खतरों से देश, राज्य और लोगों को बचाना । 

ARMY का काम क्या होता हैं?

हमने बहुत सारी बातें जान ही ली हैं । अब हम इसके काम के बारे मे भी थोड़ा जान लेते हैं । आर्मी का नाम सुनते ही रक्षा करने वाला सबसे पहले दिमाग मे आता हैं । और ये सच भी हैं । आर्मी देश के बाहर से आने वाली सभी प्रकार के खतरों से देश को बचाता हैं । 

हर देश का अपना आर्मी होता हैं जो उसके देश की सीमा पर तैनात रहता हैं, और आने वाली सभी खतरों से देश की रक्षा करता हैं । 

ये प्राकृतिक अपदावों मे भी हर मुमकिन मदद करते हैं । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
ARMY कैसे बने?

अगर आप भी देश की सेवा और अपने जीवन को एक सुनहरा लक्ष्य देना चाहते हैं तो आप भी आर्मी बन कर ये सभी कार्य कर सकते हैं । 

मैंने नीचे कुछ बहुत महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिनकी मदद से आप आर्मी बन सकते हैं । आर्मी बनने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी प्वाइंटों मे नियमित होना होगा । 

इस मे जॉइन होने के लिए सबसे पहले आपको इसका फॉर्म भरना होता हैं । फॉर्म भरने के बाद आपको परीक्षा देने जाना होगा, इस परीक्षा को 3 step मे किया जाता हैं । पहला physical test, दूसरा medical test और तीसरा written exam । 

अगर आप इन तीनों परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आप आर्मी बन जायेगे । मगर इन परीक्षा को पास करना आसान नहीं होता हैं, आपको पहले बता दू, लेकिन नामुमकिन भी नहीं हैं आप अपने कड़ी मेहनत और बाल से आर्मी बन सकते हैं । 

Eligibility क्या होनी चाहिए?

इसके बारे मे भी जान लेते हैं क्योंकि ये बहुत महत्वपूर्ण जानकारी हैं । अगर आप नीचे दिए गए सभी criteria को पर कर लेते हैं तो आप eligible हैं । 

  • आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी हैं । 
  • आपका अविवाहित होना जरूरी हैं । 
  • शारीरिक और मानसिक रूप से आपको फिट होना जरूरी हैं । 
  • अगर उम्र की बात करे तो सैनिक बनने के लिए 17.5 से लेकर 21 तक हो सकते हैं । और दूसरे पदों के लिए 23 साल हैं । 
  • इसके साथ पढ़ाई की बात करे तो 10 वी और 12 वी पास होना जरूरी हैं । ये आपके पद पर भी निर्भर करता हैं । 
  • chest का 77 cm होना जरूरी हैं । 
  • height का 167 होना जरूरी हैं । 
  • weight 50 kg होना जरूरी हैं । 

इन सभी के साथ अगर बात करे की आपको क्या document चाहिए तो नीचे बताया गया हैं । 

DOCUMENT 

  • 10 वी का सर्टिफिकेट 
  • 10 और 12 की मार्कशीट 
  • character certificate 
  • caste certificate 
  • रीलैशन्शिप certificate (optional)

इसके साथ ही हम 3 परीक्षा को विस्तार मे जान लेते हैं, उन सभी मे क्या करना होता हैं और क्या पूछा जाता हैं । 

PHYSICAL TEST 

आर्मी बनने के लिए सबसे पहले हर इंसान को physical test देना पड़ता हैं । इसमे 1600 मीटर की रेस को महज 5 मिनट मे पूरा करना होता हैं, जो हर इंसान के लिए संभव नहीं हैं । 

हर साल लाखों उम्मेदवार रेस मे ही fail हो जाते हैं । आपको अपने आप को इस काबिल बनाना होगा की आप रेस को 5 मिनट मे पूरा कर ले । 

इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट देना होता हैं । 

MEDICAL TEST

physical exam पास करते ही आपको मेडिकल के लिए जाना होता हैं, इसमें डॉक्टर आपके शरीर को चेक करते हैं । शरीर के अंगों मे chest, eyesight, ear height और weight आते हैं । अगर आप उसमें पास हो जाते हैं तो आपको अगली परीक्षा के लिए भेज दिया जाता हैं । 

WRITTEN TEST 

जब आप मेडिकल टेस्ट मे पास हो जाते हैं तब आपको written test के लिए जाना होता हैं । ये उतना ज्यादा कठिन नहीं होता इसमें objective type question पूछे जाते हैं । 

जब इस परीक्षा मे पास हो जाते हैं तब आप आर्मी बन जाते हैं । 

अगर अब आपका मन बन चुके हैं एक आर्मी, एक रक्षक बनने का तो आप निचे दिए गए लिंक के माध्यम से इसकी शुरुआत कर सकते हैं । ये आपको आर्मी के official website पे ले जाएगा जहां आप आर्मी का फॉर्म भर सकते हैं । 

JOIN INDIAN ARMY 

अगर आपको किसी भी तरह का फॉर्म भरने मे दिक्कत आती हैं तो आप नीचे दिए गए video को देखते आपकी दिक्कत खत्म हो जाएगी । 

दोस्तों ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां ARMY को लेकर, आशा हैं आपको आर्मी को लेकर सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा । अगर फिर भी आपको कोई समस्या आती हैं तो comment करें । अगर आपको लगता हैं की इस लेख से आपके दोस्तों या रिस्तेदारों के फाइदा हो सकता हैं तो इसे शेयर जरूर करे । जय हिन्द ।

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. NCB Full Form
  2. Full Form FIFA

Leave a Reply