BTC Full Form In Hindi | BTC की पूरी जानकारी हिन्दी मे |

BTC Full Form In Hindi- हर बच्चा अपने बच्चपन मे कई सपने देखता हैं, कभी वो डॉक्टर बनना चाहता हैं तो कभी वो टीचर, मगर आज के समय मे लाखों

BTC 

BTC Full Form In Hindi- हर बच्चा अपने बच्चपन मे कई सपने देखता हैं, कभी वो डॉक्टर बनना चाहता हैं तो कभी वो टीचर, मगर आज के समय मे लाखों विद्यार्थी का सपना होता हैं की वो टीचर बने, तो इसी सपने को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने btc नाम का कोर्स बनाया हैं जिसके बाद आपका टीचर बनने का सपना पूरा हो सकता हैं । 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जनेगे की btc का फुलफॉर्म क्या हैं और इसका पूरा मतलब क्या हैं । पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे । 

btc का फुलफॉर्म क्या होता हैं ? 

Basic Teaching Course-साधारण शिक्षण कोर्स
BTC Ka Full Form In Hindi
BTC Ka Full Form In Hindi

BTC क्या हैं? 

अपने देखा होगा की प्राइमेरी स्कूल मे पढ़ाने वाले टीचर कितने अच्छे से बच्चों को पढ़ा लेते हैं, पर कभी सोच हैं वो इस नोकरी को कैसे हासिल करते हैं । 

भारत सरकार द्वारा btc का कोर्स कराया जाता हैं, जिसके पास करने के बाद उस अभ्यर्थी को प्राइमेरी स्कूल का teacher बनने का मोका मिल जाता हैं । 

btc का 2 वर्ष का कोर्स होता हैं, जिसको पास करने के बाद आपको सर्टिफिकेट दिया जाता हैं, जिसकी मदद से हम प्राइमेरी स्कूल के टीचर बनने के लिए अप्लाइ कर सकते हैं । 

इस कोर्स मे बच्चों को पढ़ना, उन्हे बात करना और अच्छे सकिल बेस्ड काम सीखना होता हैं, क्युकी इस कोर्स के डोरण यही सारी छीजे सिखाई जाती हैं । 

  • btc का नाम बदलकर D.EL.ED कर दिया गया हैं । 

btc की important जंकारिया 

  • btc कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 21 होने चाहिए, 21 से कम वर्ष के विधीयर्थी इस कोर्स के लिए अप्लाइ नहीं कर सकते । 
  • btc कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी को 12वी पास होना जरूरी हैं, बिना 12वी पास के इस कोर्स का करना मुमकिन नहीं । 
 BTC परवेश परीक्षा 

अगर आप भी टीचर बनना चाहते हैं, btc का कोर्स करना अनिवार्य हैं । 10वी, 12वी और ग्रैजवैशन के मेरिट के हिसाब से आपको कॉलेज मे नियुक्त किया जाता हैं । जिसके बाद आप 2 वर्ष का कोर्स करते हैं, और पास होने के बाद आप टीचर के लिए अप्लाइ कर सकते हैं । 

btc/D.EL.ED का fees 

अगर अप भी ये कोर्स करना चाहते हैं तो फिर आपको इसका फीस पता होना चाहिए, अगर अप इस कोर्स को private कॉलेज से करते हैं तो लगभग 450000 तक का खर्च 2 सालों मे आ सकता हैं, वही अगर आप इस कोर्स को सरकारी कॉलेज से करते हैं तो लग भाग 100000 तक का खर्च आ सकता हैं । 

benefit क्या हैं btc का 
  1. अगर आप यह कोर्स करते हैं तो फिर आप एक टीचर बन सकते हैं। आपका सपना पूरा हो सकता हैं । 
  2. एक सम्मानित जीवन मिलता हैं इस कोर्स को करने के बाद, नोकरी मिलने के बाद । 
  3. अच्छी तनख्वा मिलती हैं जिससे आपका जीवन सफल बन सकता हैं । 
  4. ओर बहुत सारे सरकारी सुविधा मिलती हैं । 

आशा हैं आपको BTC के बारे मे अच्छे से जानकारी मिली होगी, अगर पसंद आया तो कमेन्ट करे, और कोई सवाल हो तो जरूर पूछे । 

अगर आपको लगता हैं ये जंकारिया काम की हाई तो अपने दोस्तों को जरूर भेजे । जय हिन्द । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
  3. NCB Full Form
  4. Full Form FIFA

Leave a Reply