7 Things To Know About CBI Full Form in Hindi

CBI का फुल फॉर्म CENTRAL BUREAU OF INVESTIGATION होता हैं । अगर बात करे की इसे हिन्दी मे क्या कहते हैं तो cbi को हिन्दी मे केंद्रीय जांच

हम सभी ने टीवी और न्यूज़ मे cbi के बारे मे सुना जरूर हैं। मगर क्या सभी लोग इसके बारे मे जानते हैं? बहुत सारे लोगों को इसके बारे मे जानकारी नहीं होती, मगर आपके लिए मै आज cbi के ऊपर एक लेख लाया हूँ, जिसके माध्यम से आपको cbi के बारे मे पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

इस लेख मे हम आपको cbi के फुल फॉर्म, cbi क्या होता हैं, उसका काम और उन्हें कितनी सैलरी मिलती हैं, सभी बातों पर चर्चा करेंगे। पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढे। 

CBI का फुलफॉर्म क्या हैं? 

सबसे पहले इसके फुल फॉर्म के बारे मे जान लेते हैं इसका फुल फॉर्म, CBI का फुल फॉर्म CENTRAL BUREAU OF INVESTIGATION  होता हैं । अगर बात करे की इसे हिन्दी मे क्या कहते हैं तो cbi को हिन्दी मे केंद्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता हैं। 

CBI क्या हैं?

ये केंद्र स्तर के मामलों मे जांच करने वाली एक एजेंसी हैं, जो आपराधिक मामलों मे जांच करती हैं। केंद्र मे होने वाली किसी भी घटना जैसे हत्या, दंगे, अपहरण, चोरी, घोटालों, भ्रष्टाचार आदि की जांच करती हैं। राष्ट्रीय हितों के लिए सरकार की तरफ से जांच करना cbi का कार्य हैं। 

CBI Full Form in Hindi
CBI Full Form in Hindi

CBI का इतिहास

cbi की स्थापना 1941 मे हुई, उस वक्त इसका नाम Central Bureau of Investigation रखा गया, इसकी केंद्र मुख्यालय नई दिल्ली में स्थापित किया गया।  

DSPE अधिनियम, 1946 के अंतर्गत सीबीआई को जांच के अधिकार मिले हैं। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार राज्य सरकार के सहमति के साथ राज्य के मामलों को भी CBI के अधीन सौंपा जाता है। मगर फिर भी Supreme Court और High Court राज्य सरकार के अनुमति के बिना कैश को नहीं सौंप सकती। 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form

CBI कैसे जॉइन करे?

बहुत सारे लोगों का सपना होता हैं की वो cbi जॉइन करे, मगर सही जानकारी न होने के कारण वो जॉइन नहीं कर पाते, मगर आपको इस लेख से मदद मिलेगी, आपको cbi बनने के लिए सभी प्रकार के योग्यता और जानकारी नीचे दिए गए हैं। 

cbi जॉइन करने के 2 तरीके होते हैं, पहला आप SSC की परीक्षा देकर cbi ज्वाइन कर सकते हैं, दूसरा Deputation के द्वारा बना जा सकता हैं। आपको Deputation का मतलब बात दे कोई राज्य पुलिस आदि मे पहले से हैं तो उसे cbi अधिकारी बनाया जा सकता हैं। 

अगर आप सीधे cbi मे भर्ती होना चाहे तो आपको  इंस्पेक्टर की रैंक प्राप्त कर के पुलिस जॉइन करना होगा, इसके लिए आपको cgl परीक्षा पास करना होगा। 

CBI मे जाने के लिए शिक्षा 

इसके लिए आपको किसी भी मानयता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से आपको ग्रैजूइट होना पड़ेगा, इसके बाद आप इस के लिए eligiable हो जाएंगे, आपके ग्रैजवैशन मे आपके अंक 55% तक होने चाहिए। 

CBI के लिए उम्र सीमा

अगर आपको cbi जॉइन करनी हैं तो आपका उम्र 20-30 के बीच होना चाहिए। अगर आप किसी आरक्षण कैटेगरी से हैं तो आपको इसमे बहुत छूट मिलती हैं। अगर आप OBC से हैं तो आपको 33 उम्र तक का समय मिलता हैं, वही अगर आप  ST SC से हैं तो आपको 35 उम्र दिया जाएगा। 

CBI की वेतन कितनी होती हैं?

अगर आप जानना चाहते हैं की cbi officer को कितनी तनख्वाह मिलती हैं। तो मैं आपको बता दूँ की एक cbi officer को 9300-34800 रुपये मिलते हैं। 

CBI के फाईदे। 

अगर बात करे की cbi के फाइडे क्या है, तो आपको बता दूँ, राज्य या केंद्र मे होने वाली किसी भी जांच को cbi बेहतरीन तरीके से करती हैं। cbi के कार्य किसी भी जांच से बेहतर होती हैं, उनकी जांच बहुत सारे स्टेट्मेन्ट के बाद शुरू होती हैं जिस कारण उसकी जांच में कोई दखल नहीं दे सकता। 

उनके जांच प्रक्रिया बहुत तेज होती हैं, cbi गुनहगारों को सजा दिलाने मे हर प्रयास करती हैं। 

अब हम इससे जुड़े कुछ सवालों के जवाब भी जान लेते हैं।

FAQ – CBI Full Form

Q. 1.CBI का फुलफॉर्म क्या हैं?

Ans. cbi का फुलफॉर्म Central Bureau of Investigation हैं।

Q. 2.CBI को हिन्दी मे क्या कहते हैं?

Ans. CBI को हिन्दी मे केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो कहा जाता हैं।

Q. 3.CBI का निदेशक कौन हैं?

Ans. CBI का निदेशक नागेश्वर राव हैं।

Q. 4.CBI का मुख्यालय कहा हैं?

Ans. CBI का मुख्यालय नई दिल्ली मे हैं।

Q. 5.CBI की सैलरी कितनी होती हैं?

Ans. cbi की सैलरी 9300-34800 होती हैं

Q. 6.CBI की स्थापन कब हुई थी?

Ans. CBI की स्थापन 1941 को हुई थी।

Q. 7.IAS और CBI मे कौन ज्यादा शक्तिशाली हैं?

Ans. IAS, CBI से ज्यादा शक्तिशाली होता हैं।

Q. 8.CBI बैंक का फुल फॉर्म क्या हैं?

Ans. CBI बैंक का फुल फॉर्म Central Bank of India होता हैं।

दोस्तों ये थी कुछ महत्वपूर्ण बाते cbi को लेकर, आशा हैं आपको समझ आया होगा, अगर आपको इससे जुड़े कोई भी सवाल हैं तो आप comment जरूर करे। 

अगर इस लेख से आपके दोस्तों या रिश्तेदारों को फायदा हो सकता हैं तो इसे उनके साथ शेयर जरूर करे। जय हिन्द। 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. NCB Full Form
  2. Full Form FIFA

Leave a Reply