GIF का फुल फॉर्म क्या है? | GIF का परिभाषा और अर्थ in Hindi

GIF का फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होता हैं, इसके साथ अगर हम बात करे की इसको हिन्दी मे क्या कहते हैं तो इसे हिन्दी मे ग्राफिक्स

हम सभी ने कभी न कभी GIF का इस्तेमाल जरूर किया हैं, अक्सर facebook या whatsapp पर इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं । मगर क्या हम GIF के बारे मे सब कुछ जानते हैं । अगर आपको भी इसके बारे मे ज्यादा कुछ पता नहीं हैं तो आज का ये लेख आपके लिए हैं । 

इस लेख के माध्यम से आप GIF का फुल फॉर्म जाएंगे, इसके साथ इसका इतिहास, और इसके बारे मे बहुत सी अन्य जानकारी, अगर आप भी उत्सुक हैं इन सभी सवालों के जवाब के लिए तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढे । 

GIF का फुलफॉर्म 

सबसे पहले इसके फुल फॉर्म के बारे मे जान लेते हैं, GIF का फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होता हैं, इसके साथ अगर हम बात करे की इसको हिन्दी मे क्या कहते हैं तो इसे हिन्दी मे ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप कहा जाता है । 

GIF क्या हैं?

ये एक तरह का file format हैं, जिसका ज्यादातर इस्तेमाल एनिमेटेड ग्राफिक्स के लिए किया जाता हैं। जिसमें 8 bit और 256 रंग होते हैं । आसान शब्दों मे कहे तो ऐनिमेटिड Images ही GIF Images होती है।

GIF का फुल फॉर्म
GIF का फुल फॉर्म

GIF कैसे काम करता हैं?

GIF मे 1 से ज्यादा Image Layers support होने की वजह से किसी इनगे को ऐनिमेटेड विडियो की तरह इस्तेमाल किया जा सकता हैं । इसके format मे 256 रंग को ही सपोर्ट करता हैं जिसकी वजह से एक Image Layer का Size ज्यादा बढ़ता नहीं है। इसी वजह से बहुत सारे Layers एक ही समय पर दिखाए जा सकते है, जिससे वो gif animated मे दिखाई देते हैं । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form

GIF फॉर्मैट के प्रकार 

REPLAY GIF

इस तरह के gif का उपयोग हम मार्केटिंग और न्यूज को शेयर करने के लिए कर सकते हैं । इवेंट्स को अपने bussines के साथ जोड़ने के लिए कर सकते हैं । 

REACTION GIF

इस तरह के GIF का इस्तेमाल user अपनी बातों को enhance करने के लिए करता हैं, इस तरह के gif की मदद से यूजर जो महसूस कर रहा हैं उसे बताने की कोशिश करता हैं । 

Cinemagraph

ये दूसरे gif की तुलना मे अधिक ओपचारिक है, ये एक तरह का short animation hybrids हैं । ये gif चित्र लूप में नहीं चलता, यानी बार बार same animation नहीं दिखाई देता, इसमे ऐसा प्रतीत होता हैं की ये आगे बढ़ रहा हैं । 

इसमे एक इमेज एक एलिमेंट मोशन में होता है, तो दूसरा rest position मे होता हैं । क्युकी ये लिमिटेड numbers मे होते हैं इसलिए यह देखने वाले को tranquil feeling देता है।

Technical GIFs

ये बेजान फिगर को इंटरेस्टिंग और Engaging Content में तब्दील करने कि क्षमता रखते है। इसलिए इसे ज्यादा मार्केटिंग मे इस्तेमाल किया जाता हैं । जो की product, Diagrams, Graphs मे शामिल होता हैं । 

Perfect Loop GIF 

इस तरह का एनिमेशन लूप में होता है, जिसकी मदद यह Seamless Loop होने कि वजह से हमें ये एक Perfectloop देखने को मिलता है। ये फाइनल फ्रेम के ले को छोरे बिना ले मे जाता हैं । जिसकी वजह से ये सीमलेस experience देखने को मिलता है।

GIF का उपयोग कैसे करे?

इसका इस्तेमाल social media पर ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं क्युकी एनिमेशन इमेज होने कि वजह से ज्यादा पसंद किया जा रहा है, इसे लोग social मीडिया पर messenger मे chat के दौरान ज्यादा इस्तेमाल करते हैं । इसे आसानी से शेयर किया जा सकता हैं और आसानी से देखा जा सकता हैं । 

इसका इस्तेमाल बड़ी बड़ी कॉम्पनीय अपना प्रोडक्टस शो ऑफ करने के लिए भी करते हैं, प्रेज़न्टैशन मे भी इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं, क्युकी इसके माध्यम से लोगों को आसानी से प्रोडक्ट समझाया जा सकता हैं । 

इसका इस्तेमाल social media पर memes के तौर पर भी होता हैं, काम file size की वजह से आसानी से शेयर किया और download किया जा सकता हैं । 

ब्लॉग मे, आज के समय मे gif का इस्तेमाल ब्लॉग मे यूजर को अच्छा एक्सपिरिअन्स देने के लिए किया जाता हैं, अगर आप भी blogger हैं तो आप भी gif का इस्तेमाल अपने आर्टिकल मे कर सकते हैं । 

GIF पोपुलर क्यूँ हैं?

GIF के पॉपुलर होने की एक नहीं बल्कि बहुत सारी वजह हैं इसके वजह से लोग सामने वाली की फीलिंग को आसानी से समझ सकते हैं । 

इसके अलावा भी बहुत से कारण हैं जिसकी वजह से gif को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता हैं । ये supportive होता हैं, ये हर तरह के social मीडिया मे support करता हैं । 

इसे हम आसानी से शेयर कर सकते हैं और download भी आसानी से किया जा सकता हैं । इसके अलावा अगर किसी को gif बनाना हैं तो वो आसानी से internet की मदद से बहुत आसानी से बना सकते हैं और आसानी से download भी कर सकते हैं, इस सभी कार्य मे कोई भुक्तन नहीं करना पड़ता । 

GIF कैसे बनाए?

अगर आप भी चाहते हैं की फ्री और आसानी से GIF बनाए तो नीचे दिए गए विडिओ को जरूर देखे । 

इस विडियो मे आपको आसानी से GIF बनाने की सारी तकनीक बताई जाएगी – GIF के और अछे विडिओ के लिए Editing Ka Funda पर जाएं । 

दोस्तों ये थी कुछ महत्वपूर्ण बातें GIF को लेकर आशा हैं आपको पसंद आया होगा, अगर आपको इससे संबंधित कोई भी सवाल हैं तो आप comment जरूर करे । 

अगर आपको लगता हैं ये आर्टिकल आपके दोस्तों या रिश्तेदारों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं तो इसे शेयर जरूर करे। जय हिन्द ।

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. NCB Full Form
  2. Full Form FIFA

Leave a Reply