IAS Ka Full Form क्या है? | IAS का परिभाषा और अर्थ in Hindi

IAS का फुल फॉर्म Indian Administrative Services होता हैं, और इसके हिन्दी अर्थ की बात करे तो इसका हिन्दी अर्थ भारतीय प्रशासनिक सेवा होता हैं।

क्या आप भी IAS का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हाँ हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। यहाँ आपको IAS से जुड़े सभी सवालों का जवाब आसान शब्दों मे मिलेगा। 

अक्सर परीक्षा और लोगों के द्वारा IAS के बारे मे पूछा जाता हैं, जैसे IAS क्या होता हैं, IAS का फुल फॉर्म क्या हैं? IAS कैसे बनते हैं? और इसके क्या कर्तव्य होते हैं। इन सभी तरह के सवालों को हम अक्सर सुनते हैं, मगर क्या जवाब सबको पता होता हैं? जवाब हैं नहीं, मगर आज आपको इस लेख के माध्यम से सभी सवालों का जवाब मिलेगा। 

अगर आपको IAS से जुड़े सभी तरह के सवालों का जवाब चाहिए, तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढिए। मुझे पूरा यकीन हैं आपको इस लेख से आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा। तो चलिए सुरू करते हैं। 

IAS का फुलफॉर्म क्या होता हैं?

सबसे पहले इसके फुलफॉर्म को जान लेते हैं, IAS का फुल फॉर्म Indian Administrative Services होता हैं, और इसके हिन्दी अर्थ की बात करे तो इसका हिन्दी अर्थ भारतीय प्रशासनिक सेवा होता हैं। 

IAS Ka Full Form
IAS Ka Full Form

IAS कौन होता हैं?

अब जान लेते हैं की एक IAS कौन होता हैं। 

IAS एक सरकारी अधिकारी होता हैं, जो की सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता हैं, उनके पास जिले की बागडोर होती हैं, भारत सरकार द्वारा उनका चयन किया जाता हैं। 

IAS को हम बहुत से नाम से जानते हैं जैसे – IAS officer, जिलाधिकारी, collector, आदि । एक IAS officer के पास एक जिले की पूरी जिम्मेदारी होती हैं, जिसकी वजह से इनका काम और नाम दोनों बढ़ जाता हैं। 

IAS का पूरे जिले मे शांति, और कानून व्यवस्था को नियमित बनाए रखता हैं, हर तरह की जिम्मेदारी जिले के अंदर उसकी होती हैं। अपराध, corruption, और किसी भी अन्य अपराध पर DM जांच करता हैं और दोषी को सजा दिलाता हैं। 

इसके साथ बिल पास करना, और किसी तरह का permission देना, ये सभी एक जिला अधिकारी का काम होता हैं। 

अब आप  समझ गए होंगे की एक IAS अधिकारी कौन होता हैं। अब हम जान लेते हैं की एक IAS officer कैसे बनते हैं। 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form

IAS officer कैसे बने। 

बहुत सारे लोगों का सवाल होता हैं की आखिर एक IAS officer कसी बनते हैं। मगर मैं आपको इसका जवाब आसान शब्दों मे देता हूँ।

एक IAS officer बनने के लिए आपको बहुत कठिन मेहनत करनी होगी, इसके साथ आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा जिसके बाद आप इस पद के लिए चुने जाएंगे। 

एक IAS अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC द्वारा लिये जाने वाले परीक्षा को पास करना होगा। अगर आप सभी परीक्षा मे पास हो जाते हैं तो आप एक अधिकारी बन सकते हैं। 

UPSC बहुत सारी शर्ते रखता हैं, जो भी व्यक्ति इसके लिए परीक्षा देने जाता हैं तब, उसे उन सभी शर्तों को मानना पड़ता हैं, उन सभी शर्तों या फिर कहे तो eligibility को हम नीचे पढ़ेंगे। 

Nationality

अगर बात करे nationality की तो आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी हैं। इसके साथ अगर आप तिब्बत, नेपाल और भूटान के नागरिक हैं तब भी आप UPSC की परीक्षा दे सकते हैं, मगर IAS और IPS के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी हैं। 

Educational Qualification

अगर बात करें educational qualification की तो इसमे आपको ग्रैजूइट होना पड़ता हैं, upsc किसी भी perticular course के लिए नहीं हैं इसमे आवेदन कर सकते हैं चाहे अपने किसी भी कोर्स मे भी  graduation किया हो। 

आपको बस एक मान्यता प्राप्त college या university से ग्रेजुएट होना होगा, इसमें किसी भी प्रकार का कोई mark limit नहीं हैं। आपका अंक कम से कम 40% होना चाहिए। 

इसके साथ अगर आप ग्रॅजवेशन के last semester मे हैं तब भी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। मगर जब document वेरिफिकेशन हपग तब आपको अपने सभी marksheet को पेश करना होगा। 

Age Criteria

इस परीक्षा को देने के लिए आपको 21 उम्र का होना होगा, आपको अधिकतम उम्र 37 हो सकती हैं, मगर इसके लिए भी आपको कुछ विशेष श्रेणी में आना होगा। UPSC आरक्षण वाले व्यक्तियों को कुछ छूट देते हैं, जैसे आप OBC  से हैं तब आपकी उम्र 21-35 होती हैं, और वही अगर आप SC/ST से हैं आपकी उम्र 21-37 होती हैं, आपको बता दे general category के लिए 32 उम्र निर्धारित हैं। 

IAS के मिलने वाले पद 

इसके बाद हम जन लेते हैं की IAS बनने के बाद कौन कौन से पद मिलते हैं। 

– जिला कलेक्टर

– आयुक्त

– मुख्य सचिव

– सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के प्रमुख

– कैबिनेट सचिव

– चुनाव आयुक्त

UPSC के फॉर्म भरने से जुड़े तथ्य

आपको पता होना चाहिए की जब फोरम भरा जाता हैं तब किस किस बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

इसमे मुख्याता नाम, पिता का नाम, माता का नाम, परीक्षा के लिए centre, वैकल्पिक विषय, माध्यम, आदि को भरना होता हैं। 

IAS को कितनी तनख्वाह मिलती हैं?

अब हम जान लेते हैं की एक IAS को कितनी तनख्वाह मिलती हैं, तो एक IAS की salary उसके पद पर निर्भर होता हैं। मगर एक IAS अधिकारी को 70000 से लेकर 210000 तक की सैलरी मिलती हैं। 

IAS को मिलने वाली सुबिध

एक IAS कर्मचारी को सरकार द्वारा बहुत से सुविधा मिलती हैं जैसे – 

एक सरकारी घर

सरकारी गाड़ी 

सरकारी ड्राइवर 

घर मे काम करने के लिए रसोइया, माली, और नौकर। 

यात्रा के समय सुविधा

होने गार्ड, आदि 

अब हम IAS से जुड़े सभी सवालों का जवाब जान लेते हैं। 

FAQ – IAS Ka Full Form

Q. 1.IAS को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans. IAS को हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता हैं।

Q. 2.IAS Full Form क्या है?

Ans. IAS का फुलफॉर्म Indian Administrative Services है।

Q. 3.आईएएस कितने साल का कोर्स है?

Ans. IAS तैयारी मे 2 से 3 साल का समय लगता है।

Q. 4.IAS की कितनी सैलरी होती हैं?

Ans. IAS की सैलरी 70000-210000 होती हैं।

दोस्तों ये थी कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बातें IAS को लेकर आशा हैं आपको सब कुछ समझ आया होगा, अगर आपको किसी भी तरह का कोई समस्या आती हैं तो comment जरूर करे। 

अगर आपको लगता हैं ये जानकारी आपके दोस्तों या रिश्तेदारों को काम या सकती हैं, तो इसे share जरूर करे। जय हिन्द।

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. NCB Full Form
  2. Full Form FIFA

Leave a Reply