NEET का फुल फॉर्म क्या है? | NEET परिभाषा और अर्थ

NEET का फुल फॉर्म होता है - National Eligibility Entrance Test । अगर बात करें कि इसका हिन्दी मे क्या फुल फॉर्म होता है या क्या मतलब होता है,

NEET Full Form in Hindi

दोस्तों हर बच्चा का सपना होता हैं की वो पढ़ लिख कर कामयाबी हासिल करे, डॉक्टर, इंजीनियर बने, मगर उन्हे पता नहीं होता की डॉक्टर कैसे बना जाए, इस लिए कभी कभी वो अपना सपना पूरा नहीं कर पाते । 

आज मैंने इन सभी समस्या को देखते हुए आज ये आर्टिकल के माध्यम से इन सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश की हैं, इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको NEET के बारे में बहुत सी ऐसी बैट बताउंगा जिससे आपको इसके बारे में सब कुछ पता चल जाएगा । 

NEET का फुलफॉर्म क्या हैं? 

दोस्तों सबसे पहले इसका फुल फॉर्म जन लेते हैं, neet का फुल फॉर्म होता है – National Eligibility Entrance Test । अगर बात करें कि इसका हिन्दी मे क्या फुल फॉर्म होता है या क्या मतलब होता है, तो इसका आसान सा मतलब है – राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा । 

NEET क्या होता हैं? 

नीट एक राष्ट्रीय स्तर पर होने वाला एक प्रवेश परीक्षा हैं, जो की भारत मे medical college में प्रवेश के लिए लिया जाता है । इसका आयोजित CBSE द्वारा किया जाता हैं । इस प्रवेश परीक्षा को वो सभी student देते हैं जो MBBS, BDS, BAMS, BHMS, यदि कोर्स करना चाहते हैं । 

NEET का फुल फॉर्म क्या है?
NEET का फुल फॉर्म क्या है?

NEET के प्रकार?

मुख्यता neet दो प्रकार के होते हैं – 

NEET-UG  – ये उन छात्रों के लिए हैं जो MBBS और BDS करना चाहते हैं । 

NEET-PG  – ये उन छात्रों के लिए हैं जो MD और MS करना चाहते हैं । 

All India Pre Medical Test (AIPMT), राज्य और व्यक्तिगत कॉलेज मे होने वाले सारे परीक्षा की जगह NEET ले ली हैं । इससे छात्रों को बहुत ज्यादा फाइदा हुआ हैं जैसे, उनका धन और ऊर्जा बचती हैं क्युकी पहले उन्हे सभी जगह अलग अलग फोरम भरना पड़ता था, जिससे उनका समय बर्बाद होता था, मगर अब ये सभी जगह पर सिर्फ NEET ही परीक्षा आयोजित करती हैं । 

फिर भी कुछ कॉलेज हैं जो अलग से परीक्षा का आयोजित करते हैं जैसे – AIIMS, JIPMER और PGIMER । 

NEET – UG

5 मई 2013 को पहली बार NEET – UG का आयोजित किया था, 5 मई 2019 को NEET – UG  एक ही सत्र और एक ऑफ़लाइन मोड pen और paper  मे सामान्य रूप से आयोजित किया गया था, ये 3 घंटे की थी, और इसमे बहुविकल्प प्रासन पूछे गए थे, ये परीक्षा hindi और english दोनों भाषा मे पुच गया था, और अन्य भाषा मे इसमे तमिल, तेलुगु, और ओड़िया थी । 

पेपर को 3 खंड मे बाँटा गया था,  45 प्रश्न भौतिक के साथ,  45 प्रश्न रसायन विज्ञान के लिए, जीव विज्ञान के लिए 90 प्रश्न । इसमे कुल 180 प्रश्न थे । 

और सभी प्रश्न 4 अंकों के थे, ये परीक्षा 720 अंकों की होती हैं, और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 अंक कट जाता है । इसका परिणाम site पर दे दिया जाता हैं । 

NEET – UG के लिए योग्यता । 

जिन भी छात्रों ने अपनी 12वी परीक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से की हैं, और 17 वर्ष के आयु या उस से अधिक हैं वो दे सकते हैं । 50% से अधिक अंक होने चाहिए, रिजर्व कैटेगरी के लिए 40% अंक होने चाहिए । 

25 वर्ष सामान्य वर्ग के लिए हैं। sc/st के लिए छूट दी गई हैं । 

NEET – PG

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) के रूप में जाना जाता हैं, भारत के विभिन्न चिकित्सा और कॉलेज NEET – PG के लिए परीक्षा आयोजित करते हैं । 

NEET – PG ऑनलाइन मोड पे कंप्यूटर के द्वारा किया जाता हैं, इसकी टाइम ड्यूरेशन 3:30 की होती हैं । इसे 3 खंडों मे आयोजित किया गया हैं । section a में 50 प्रश्न और section b के लिए 100 प्रश्नों और section c के लिए 150 प्रश्नों ।

इस परीक्षा को एक ही दिन और अंग्रेजी में आयोजित किया जाता है । 

NEET – PG के लिए योग्यता । 

इसके लिए Medical Council of India (MCI) से उम्मेदवार को मान्यता प्राप्त होनी चाहिए या अनंतिम MBBS पासिंग सर्टिफिकेट हो । 

NEET के लिए आयु सीमा 

NEET के लिए आपका कम से कम 17 और अधिकतम 25 वर्ष होना चाहिए । पिछड़े वर्ग के लिए 5 साल की छूट दी गई हैं । 

NEET परीक्षा के बाद किन कॉलेज मे परवेश मिलता हैं?

भारत मे AIIMS, JIPMER एवं AFMC को छोड़ कर सभी सरकारी और गेरसरकारी कॉलेज मे परवेश मिलता हैं । 15% का कोटा Government Medical Colleges के लिए होता हैं, जबकि राज्य सरकार के लिए 85% का कोटा होता हैं । private college और dental कॉलेज के लिए किसी तरह का कोटा निर्धारित नहीं होता । 

सभी प्रकार के प्रवेश के लिए NEET का परीक्षा देना होता हैं, और इनके base पर ही राज्य और केंद्र में प्रवेश मिलता है। 

NEET के मुख्य बाते । 
  • ये परीक्षा हर साल online के माध्यम से जनवरी के महीने मे होती हैं । 
  • इस परीक्षा का NBE conduct करता हैं । 
  • इसके लिए online माध्यम से ही apply किया जाता हैं, और इसका fees 3750 रुपए हैं । 
  • इसके लिए 3:30 घंटे मे 300 multiple question को हाल करना पड़ता हैं और नेगेटिव मार्क भी होता हैं ।
  • neet परीक्षा कुल 1200 अंक का होता हैं, और 400 अंक को प्राप्त करने पर qualify कर लिया जाता है । 
  • ये सिर्फ इंग्लिश भाषा मे ही कन्डक्ट किया जाता हैं । 
  • हर वर्ष 15 लाख से ज्यादा लोग इसके लिए appear करते हैं । 

दोस्तों आशा करता हु की आपको neet पे सभी तरह की जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मिल गई होगी, अगर आपको किसी तरह का समस्या आती हैं तो एप कमेन्ट जरूर करें । जय हिन्द । 

अधिक जानकारी के लिए नीचे KA वीडियो देखें

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
  3. NCB Full Form
  4. Full Form FIFA

Leave a Reply