PCM का फुल फॉर्म क्या है? | PCM परिभाषा और अर्थ

PCM का फुल फॉर्म अगर आप भी जानना की दुनिया में सभी विज्ञान का क्या रहस्य हैं तोह आपको जरूर विज्ञान को पढ़ना चाइये। PHYSICS, CHEMISTRY और MATH

PCM क्या हैं और इसकी पूरी जानकारी

अगर आप भी जानना चाहते है की दुनिया में सभी विज्ञान का क्या रहस्य हैं तोह आपको जरूर विज्ञान को पढ़ना चाइये।  PHYSICS, CHEMISTRY और MATHE ऐसे सब्जेक्ट हैं जो आपको सभी वैज्ञानिक दृस्टि प्रदान करती हैं।

हर इंसान सोचता हैं की एयरोप्लेन कैसा उड़ता हैं, हम मिलो का सफर कुछ पलो में कैसे कर लेते हैं, तोह इन सभी का जवाब हैं PHYSICS और MATH का चमत्कार जो इन सभी को आसान बना दिया हैं।

बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो PCM को चुनते हैं, ताकि वह भी डॉक्टर, साइंटिस्ट बन सके, इसके लिए वहमेहनत भी बहुत सारा करते हैं।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की पीसीएम क्या हैं, उसका फुलफॉर्म क्या होता हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी हम जानेंगे। तोह इस आर्टिकल को धेयान से पढ़िए।

PCM का फुलफॉर्म क्या हैं?

अगर बात करे की की पीसीएम का फुलफॉर्म क्या हैं, तोह हम जानेंगे की शिक्षा के फील्ड में पीसीएम का मतलब हैं – Physics, Chemistry और Math पीसीएम का मतलब होता हैं।

सभी बच्चो को लगभग पहली क्लास से ही साइंस सब्जेक्ट  दिया जाता हैं, लेकिन वह सभी एक ही किताब में होते हैं। लेकिन जब 10th के बाद जब बच्चा साइंस स्ट्रीम चुनता हैं तब उसे physics, chemistry biology और math अलग अलग सब्जेक्ट के तोड़ पर मिलता हैं।  

उसमे भी जब हम नॉन मेडिकल वाले बच्चो को पीसीएम मिलता हैं।  यही सारि चीज़े होती हैं जो बच्चो को पीसीएम क जानकारी और उनमे कर्रिएर बनाने का मौका देता हैं।  

PCM Full Form
PCM Full Form

physics क्या हैं? इसका जन्म दाता किसे कहते हैं?

albert Einstein को फिजिक्स का जन्म दाता कहा जाता हैं क्युकी उन्होंने ग्रेविटी की खोज की थी। इसके साथ साथ उन्होंने कई अन्य चीज़ो की भी खोज की थी। हम कह सकते हैं की इनकी वजह से ही आज कई चीज़ो की खोज हुई है। albert Einstein ने कई सरे force की भी खोज की हैं। 

जब आप फिजिक्स पढ़ते हैं तोह उसमे कई सारी चीज़े आती हैं जैसे  – motion, friction, gravity, जो फिजिक्स को बेहतरीन बनता हैं।  

chemistry क्या हैं? इसका जन्म दाता कौन हैं? 

Antoine Laurent Lavoisier को केमिस्ट्री का जन्म दाता माना जाता हैं। क्युकी इन्होने ऑक्सीजन और हाइड्रोजन की खोज की हैं।  केमिस्ट्री पीसीएम से जुड़े होने के कारण ये बहुत ज्यादा खास बन जाता हैं। 

केमिस्ट्री के अंदर बहुत सारे महत्वपूर्ण बातो को हम जानते हैं जैसे – chemical bond, electron, proton, और chemical reaction अदि।  

math  क्या हैं? इसका जन्म दाता किसे कहते हैं।  

Archimedes  को math का जन्म दाता कहते हैं, pulleys, levers के नियम को खोजै था। मैथ सब्जेक्ट कइयों के लिए बहुत हार्ड सब्जेक्ट में से एक होता हैं, क्युकी उनका basic क्लियर नहीं होता, तोह कई बच्चे मैथ को सिर्फ रटते हैं, समझने की कोसिस नहीं करते हैं। 

math सब्जेक्ट में हम बहुत सारि चीज़े पढ़ते हैं। जैसे की shape size का ज्ञान, नंबर का ज्ञान, हिसाब लगाना, और गणनन करना।  मैथ सब्जेक्ट लगभग सभी तरह के सब्जेक्ट के साथ सम्मलित होता हैं।  

PCM कब पढ़ते हैं? 

इसका जवाब बहुत ही आसान हैं, 10TH तक बच्चो को ये एक ही कितन से पद्य जाता हैं, लेकिन जब 11th  में पहुंचते हैं तब ये किताब अलग अलग सब्जेक्ट में बट जाता हैं, PHYSICS, CHEMISTRY BIOLOGY और MATH जैसे सब्जेक्ट साइंस के फील्ड में आते हैं।  

PCM के अन्य मतलब 

PCM Full Form Hindi in Hardware – Phase-Change Memory 

PCM Full Form Hindi in Politics – Partido Comunista Mexicano – Mexican Communist Party

PCM Full Form Hindi in Automotive – Powertrain Control Module

TECHNICAL में PCM का मतलब क्या होता हैं?

Pulse Code Modulation टेचीनीकल मतलब होता हैं। इसमें analog signals को digital signals में बदला जाता हैं। जिसे सबसे ज्यादा कम्युनिकेशन के फील्ड इस्तेमाल  किया जाता हैं।  

दोस्तों आज हमने PCM के बारे में जाना, अगर आपको भी लगता हैं की  जानकारी सही है ये आपका  सवाल हैं तोह COMMENT जरूर करे।  

और अगर आपको लगता हैं ये इनफार्मेशन शेयर करना चाइये तोह इसे जरूर शेयर करे। जय हिन्द। 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
  3. NCB Full Form
  4. Full Form FIFA

Leave a Reply