PDF Full Form In Hindi | PDF की पूरी जानकारी

पीडीएफ़ एक रीडर सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप किसी भी हार्ड डाक्यमेन्ट को इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट मे बदल कर पढ़ सकते है ओर इसको शेयर भी...

PDF PDF Full Form In Hindi

PDF Full Form In Hindi- पीडीएफ़ एक ऐसा file फॉर्मैट होता है जिसकी मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट को पढ़ या समझा जा सकता है । इसे हम आसानी से किसी को भी शेयर कर सकते है ओर ले सकते है । 

pdf की फूल फॉर्म क्या है ?

पीडीएफ़ का आसान सा मतलब होता है । 
portable document format / वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप
PDF Full Form In Hindi
PDF Full Form In Hindi

pdf का इतिहास 

pdf की जानकारी के पहले हुमए इसका इतिहास जानना होता है । इस लिए नीचे आपको इसका इतिहास दिया गया है । adobe के द्वारा 1990 मे बनाया गया था । 1933 मे adobe ने इसका पहला वर्ज़न 1.0 निकाला । इसके बाद यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फाइल मे से एक बन गया क्युकी उस वक्त तक मोबाईल फोन नहीं थे तो इसका ज्यादा इस्तेमाल कंप्युटर मे ही होता था । 

ओर आज के समय मे ये file format मोबाईल ओर कंप्युटर दोनों मे ही होता है । 

जब adobe ने इस software को बनाया – 1993- 1 july 2008 तक अडोबी ही इसका एक मात्र मालिक था, मगर 1 जुलाई 2008 को अडोबी ने Public Patent License जारी किया जिसके अनुसार पीडीएफ़ रॉयलिटी फ्री हो गई । जिसके बाद अब इसे कोई भी अपने मन मुताबिक इस्तेमाल कर सकता है । 

pdf क्या है? PDF Full Form In Hindi

पीडीएफ़ एक रीडर सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप किसी भी हार्ड डाक्यमेन्ट को इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट मे बदल कर पढ़ सकते है ओर इसको शेयर भी आसानी से कर सकते है । 

इसको adobe ने सं 1990 मे फाइल रीडिंग करने के लिए बनाया था । 

pdf फाइल को एक्सेस कैसे करते है ? 

  • अगर आप कंप्युटर इस्तेमाल है तो आप इसे एक्सेस आसानी से कर सकते हाई बस आपको adobe reader नामक एक सॉफ्टवेयर को install करना होगा फिर आपका pdf खुलने लगेगा । 
  • ओर अगर आप मोबाईल फोन का इस्तेमाल करते है तब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, हर फोन मे पहले से ही इसे खोलने का सॉफ्टवेयर रहता है, फिर भी अगर आपको कोई दिकत आती हाई तो आप adobe reader software इंस्टॉल कर ले । 

pdf फाइल इस्तेमाल करने के फाइदा क्या है ? 

pdf फाइल format इस्तेमाल करने के बहुत सारे लाभ है जो कुछ इस प्रकार है – 

  • security 

pdf फाइल फॉर्मैट सबसे ज्यादा सुरक्षित होता हैं क्युकी इसे शेयर करने के बाद लेने वाला इसे edit नहीं कर सकता आप इस मे password भी लगा कर सुरक्षित कर सकते हैं जिससे कोई अन्य इसे खोल न पाए । 

जैसे मन लीजिए अपने ms word मे एडिटिंग की अपनी document ओर अपने उसे उशी फॉर्मैट मे भेज तब उसे पढ़ने वाला एडिट कर सकता हैं मगर पीडीएफ़ फाइल मे ऐसा कुछ सुबिधा नहीं होता । 

सरकारी सारी दस्तावेज सभी pdf file फॉर्मैट मे मिलती हाई ताकि ये सुरक्षित रहे । 

  • portability 

पीडीएफ़ का सबसे बड़ा फाइदा यह हैं की ये पोर्टेबल होता हैं, इसे हम laptop, mobile, tablet ओर स्मार्ट टीवी मे भी खोल सकते हैं । अब हार्डकोपी डॉक्यूमेंट की जरूरत हर जगह नहीं पढ़ती बस आपके पास pdf file होनी चाइए ओर आपका फाइल आपके साथ होगा । 

  • compression 

pdf फाइल को आसानी से compress कर सकते हैं वो भी बिना उसकी quality को कम किए । जिससे इसे share करने ओर डाउनलोड करने मे आसानी होती हैं । 

  • easy to share 

pdf फाइल फॉर्मैट को आसानी से हम शेयर कर सकते हैं, पहले हम अपने डाक्यमेन्ट को कौररीर करते थे जिससे ज्यादा समय लगता था ओर पढे जाने का भी खतरा बना रहता था । 

मगर pdf फाइल को आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक शेयर किया जा सकता हैं वो बिना कुछ समय मे, इसमे डॉक्यूमेंट सैफ भी रहता हैं । 

password के साथ इसे सुरक्षित रख कर हम शेयर कर सकते हैं । 

  • easy to open 

pdf फाइल को हम किसी भी device मे खोल सकते हैं । मोबाईल, कंप्युटर, टैबलेट, सभी मे ये आसानी से खुल जाता हैं । 

ये फाइल फॉर्मैट को हम browser मे भी खोल सकते हैं । 

  • digital signature 

पीडीएफ़ फाइल मे हम डिजिटल सिग्नचर भी हम दाल सकते हैं । जिससे हम आसानी से किसी को भी भेज सकते हैं । 

COMPUTER मे पीडीएफ़ फाइल कैसे बनाते हैं ? 

बिना किसी सॉफ्टवेयर के या एप के pdf  आसानी से बनाया जा सकता हैं  – 

इसके लिए आपके पास ms word होना चाइए जो की हर कंप्युटर मे होता ही हैं – जब आप डॉक्यूमेंट को बना ले फिर आप उसे save as पर जाकर pdf मे save कर सकते हैं । 

mobile मे पीडीएफ़ कैसे बनाते हैं ? 

मोबाईल मे पीडीएफ़ बनान बहुत आसान हैं इसके लिए आपको बस एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होता हैं ओर आपका फाइल पीडीएफ़ मे बदल जाता हैं । 

Pdf मे आने वाली समस्या 

एक बार फाइल पीडीएफ़ मे बदलने के बाद इसे हम कॉपी नहीं कर सकते ओर इसमे कोई बदलाओ भी नहीं कर सकते हैं । edit करने का मोका खतम हो जाता हैं, अगर कुछ गलत टाइप हो गया हैं तो इसे बदल नहीं जा सकता । 

आशा हैं आपको पीडीएफ़ के बारे मे विस्तार से जानकारी मिली होगी । बेहतर सुझाओ ओर सवाल के लिए comment जरूर करे । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form
  3. NCB Full Form
  4. Full Form FIFA

Leave a Reply