PPE का फुल फॉर्म क्या है? | PPE का परिभाषा और अर्थ in Hindi

PPE का फुल फॉर्म - Personal protective equipment होता हैं, इसके साथ अगर हम बात करे की इसका हिन्दी मे क्या मतलब हैं

आज के समय हर जगह कोरोना महामारी फैला हुआ हैं, सभी लोग इससे बचना चाहते हैं, इसके लिए बहुत सारी उपाय लोगों ने ढूंढ निकाला हैं, उनमें से एक उपाय हैं PPE, तो आखिर ये होता क्या हैं? काम कैसे करता हैं?

PPE के बारे मे आप ने सुन जरूर होगा मगर आपको इसके बारे मे सब कुछ पता नहीं होगा, लेकिन आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PPE के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा, जैसे की इसका फुल फॉर्म, इसका इस्तेमाल क्यो किया जाता हैं, PPE के लाभ क्या हैं आदि सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी । 

PPE का फुलफॉर्म क्या होता हैं?

सबसे पहले हम इसके फुल फॉर्म के बारे में जान लेते हैं, PPE का फुल फॉर्म – Personal protective equipment होता हैं, इसके साथ अगर हम बात करे की इसका हिन्दी मे क्या मतलब हैं तो PPE को हिन्दी मे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण कहते हैं । 

PPE क्या हैं?

PPE एक तरह का suit हैं, जो मेडिकल मे इस्तेमाल किया जाता हैं, ये सभी तरह के संक्रमित से इंसान और डॉक्टर को बचाता हैं । इसे हम पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट के नाम से भी जानते हैं । आम भाषा मे कहे तो ये एक तरह का उपकरण हैं जो इंसान को हानिकारक तत्व से बचाता हैं । 

इसके इस्तेमाल कोरोना के वक्त मे डॉक्टर, नर्स स्टाफ आदि सभी कोरोना से बचाओ के लिए इस्तेमाल करते हैं । इसके बहुत सारे उपकरण होते हैं, जैसे ग्लव्स, मास्क, चश्मे, सूट आदि , इसकी मदद से संक्रमण को रोका जा सकता हैं । 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक इसे पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट के तरीके से डिजाइन किया गया हैं । जो की किसी भी गंभीर बीमारी या सर्जरी के समय इस्तेमाल मे लाया जा सकता हैं । इसका इस्तेमाल हम कई अलग अलग स्थिति मे कर सकते हैं, जैसे केमिकल रेडियोलॉजिकल, फिजिकल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इन्फेक्शन आदि । इसकी मदद से इंसान को सुरक्षा मिलती हैं । आंख, कान, त्वचा, हाथ, पैर, सिर और पूरे शरीर को protect करता है।

PPE का फुल फॉर्म क्या है?

PPE के level 

ये मुख्यतः 4 level के लिए तैयार किया जाता हैं, इसे 4 अलग अलग वर्ग मे बाँटा गया हैं, Level – A, Level – B, Level – C, और Level – D । अभी कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए Level – A के PPE का इस्तेमाल किया जाता हैं । इसमे respiratory system से लेकर जूतों को cover करने के लिए इस्तेमाल मे लाया जाता हैं । 

इसकी मदद से वायरस को शरीर मे आने से रोका जाता हैं, इसी कारण कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर इसका इस्तेमाल करते हैं । जब इसका इस्तेमाल कोरोना संक्रमित इंसान की इलाज के लिए किया जाता हैं तो डॉक्टर पर संक्रमित होने का खतरा न के बराबर होता हैं । 

मगर फिर भी इसे पहनते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए, इस kit मे  माउथ मास्क, चेहरा ढकने के लिए एक विशेष प्रकार की शील्ड, hand cover, हाथों के लिए ग्लव्स, जूतों के लिए कवर,आदि होता हैं । 

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. PIN Full Form
  2. UPI Full Form

PPE suit कैसे रक्षा करता हैं?

ये suit वैज्ञानिक तरीकों से बनाया गया हैं, जिसका काम हैं इंसान को संक्रमण से बचाना, इस kit मे बहुत सारे layer बने रहते हैं जिसके कारण इंसान को virus या नुकसान पहुंचाने वाले तत्व से बचाता हैं । जब डॉक्टर इस kit को पहनते हैं, तब बहुत संक्रमण का खतरा कम हो जाता हैं, ये किट मुख्यता respiratory system को नुकसान से बचाता हैं । 

डॉक्टर और नर्स के लिए क्यों जरूरी हैं PPE?

आज के समय बहुत सारे virus और न जाने कितने खतरनाक चीज़े हैं जो हमे दिखाई नहीं देती, लोग संकरणित होते हैं, और डॉक्टर के पास जाते हैं इलाज के लिए, उस वक्त डॉक्टर भी उस virus का सीकर न हो जाए, और डॉक्टर के माध्यम से virus दूसरों तक न फेल जाए इसी कारण, डॉक्टर और नर्स को बहुत जरूरी हैं की वो PPE का इस्तेमाल मरीज के इलाज के वक्त करे । 

PPE के अन्य full form 
PPE Business TermsPersonal Protective Equipment
PPE Academic DegreesPhilosophy, Politics and Economics
PPE Airport CodesPuerto Peñasco International Airport
PPE Diseases & ConditionsParapneumonic Effusion
PPE AccountingProperty, Plant and Equipment

दोस्तों ये थी कुछ महत्वपूर्ण बातें PPE को लेकर, आशा हैं आपको ppe के बारे मे सब कुछ पता चल गया होगा, फिर भी अगर आप को किसी तरह का कोई समस्या आती हैं इस आर्टिकल के रिलेटेड तो आप comment कर सकते हैं । 

इसके साथ अगर आपको लगता हैं इस आर्टिकल से आपके दोस्त या रिश्तेदार को मदद मिल सकती हैं तो इसे उनके साथ share जरूर करे । जय हिन्द ।

अन्य उपयोगी फुल फॉर्म विषय हिंदी में :-

  1. NCB Full Form
  2. Full Form FIFA

Leave a Reply