CDN क्या है CDN का full form क्या है

जब आप अपने Blog/Website की Performance और Security को Improve करने के बारे में सोचते हैं तो आपको CDN के बारे में जरूर Suggest किया जाता है की Better Performance के लिए CDN Use कीजिये तो क्या आपको पता है CDN Kya Hai और CDN Ka Full Form Kya Hai और Blog के लिए CDN महत्वपूर्ण क्यों होता है।

CDN Ka Full Form – Content Delivery Network

CDN Websites के लिए एक Additional Improvement Server होता है जोकि Blogs की Speed को काफी हद तक Improve करता है Bots को Prevent करता है किसी Unsual Activity पर User को Site Access से Temporarily Prevent कर देता है साथ ही अन्य कई सारे Features भी CDN Company Provide करती है।

आपका CDN क्या  Manage करेगा और आपकी Site Performance को कितना Better करेगा Depend करता है आपके चुने गए CDN पर क्यूंकि कई प्रकार के CDN मौजूद हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के Features Provide करते हैं।

CDN कैसे काम करता है?

इंटरनेट का अधिकांश ट्रैफिक CDN नेटवर्क वितरण पे निर्भर है। CDN विलंबता को कम करना, वेब पेज के लिए की गयी request को पूरा करना, आपके डिवाइस पर पूरी तरह से लोड हो रहे वेब पेज के बीच की देरी भौतिक दूरी को कम करने के कार्य करता है।

CDN दुनिया भर के कई भौगोलिक स्थानों में आपकी वेबसाइट की कंटेंट का cached version संग्रहीत करता है, जिन्हें “points of presence” (PoP) के रूप में जाना जाता है। इन PoP में अपना खुद का caching servers होता है और यह उपयोगकर्ता के स्थान पर उस कंटेंट को वितरित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

उपयोगकर्ता-एजेंट, जो अनिवार्य रूप से वेब ब्राउज़र चलाने वाले उपकरण हैं, HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों जैसे वेब पेज को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक कंटेंट के लिए request करते हैं। कंटेंट के लिए request के अनुसार अंतिम उपयोगकर्ता को एक अनुकूलन-आधारित CDN सर्वर पर मैप किया जाता है और सर्वर requested फ़ाइलों के cached (pre-saved) version के साथ प्रतिसाद करता है।
जब कंटेंट उपलब्ध नहीं होता है तब तो CDN मूल सर्वर के लिए एक प्रॉक्सी के रूप में कार्य करता है। और आने वाले request को पूरा करने के लिए डाटा को collect करता है।

सीडीएन आपकी कंटेंट को एक साथ कई स्थानों पर रखता है, जो आपके उपयोगकर्ताओं को बेहतर कवरेज प्रदान करता है।

हालाँकि, वेबसाइट कंटेंट का डिस्ट्रीब्यूशन CDN के माध्यम से होते समय या कई प्रकार के डाटा का डिस्ट्रीब्यूशन होता है। उसमे high quality video, audio stream, 4k videos, एप्लिकेशन, गेम और OS अपडेट जैसे सॉफ़्टवेयर डाउनलोड शामिल है। संभावित रूप से किसी भी डेटा को डिजीटल किया जा सकता है जिसे सीडीएन के माध्यम से वितरित किया जा सकता है।

CDN का उपयोग क्यों करें?

CDN विलंबता को कम करते हुए वेबसाइट की गति को बढ़ाने का काम करता है। और आज के समय में हर डाटा को कम समय में पाना महत्वपूर्ण हो गया है।
इसलिए, वे दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए कंटेंट के तेज़, कुशल और सुरक्षित वितरण के लिए आवश्यक हैं। इसमें high quality data के साथ गेम्स और OS अपडेट भी शामिल हो सकते हैं। इसकी request काफी बढ़ने से इस सामग्री को जल्द से जल्द वितरित करना अत्यावश्यक है।

Google ranking में वृद्धि

Google ने साफ़ कर दिया है कि page load time search engine ranking का एक factor है। कोर वेब वाइटल के आने के बाद ये और बड़ा रैंकिंग फैक्टर बन गया है। Content delivery network service का इस्तेमाल करके आप अपनी site को काफी ज्यादा speed up कर लेंगे। इसके अलावा, यह bounce rate कम करने में भी मदद करेगा और किसी भी Website के लिए आपके page/content जितनी तेजी से load होते हैं, यह उतना ही बेहतर होता है।

Best CDN Providers List

  1. Cloudflare
  2. Fastly
  3. KeyCDN
  4. StackPath
  5. Akamai
  6. Amazon CloudFront
  7. Microsoft Azure CDN
  8. CDN77
  9. Leaseweb

Content delivery network (CDN) Providers in India

भारत में CDN प्रोवाइड करने वाली लोकप्रिय कंपनियों की लिस्ट

CDNPOPsPOP locations
ArvanCloud2Mumbai – New Delhi – Chennai 
– Kolkata- Pune
BaishanCloud6Bangalore – Chennai – Hyderabad
– Kolkata – Mumbai – New Delhi
BelugaCDN1Bangalore
BunnyCDN2Bangalore – Mumbai
CacheFly1Mumbai
CDN771Mumbai
CDNetworks3Chennai – Hyderabad – Mumbai
CDNvideo5Bangalore – Chennai – Hyderabad
– Mumbai – New Delhi
Cloudflare7Bangalore – Chennai – Hyderabad
– Kolkata – Mumbai – Nagpur – New Delhi
CloudFront6Bangalore – Chennai – Hyderabad
– Kolkata – Mumbai – New Delhi
Fastly3Chennai – Mumbai – New Delhi 
– Hyderabad – Kolkota*\
G-Core Labs1Mumbai
Imperva2Delhi – Mumbai
Kingsoft Cloud1Bangalore
Limelight3Chennai – Delhi – Mumbai –
Bangalore- Ernakulam –
Hyderabad – Kolkata
Tata Communications6Bangalore – Chennai – Hyderabad
– Kolkata – Mumbai – New Delhi
Tencent Cloud5Bangalore – Calcutta – Chennai
– Mumbai – New Delhi
Verizon Media4Bangalore – Chennai –
Mumbai – New Delhi

more article –CPP का अर्थ क्या हैं

Leave a Reply